• Tue. Jun 25th, 2024

उत्तराखण्ड दर्शन

समस्त उत्तराखण्ड आपके मोबाईल पर

अब उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण जरूरी  

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के मुताबिक वर्ष 2025 में उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा देने वालों को ऑनलाइन पंजीकरण करना आवश्यक है अन्यथा वह बोर्ड परीक्षाएँ नहीं दे पाएँगे। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के सचिव वीपी सिमल्टी का कहना है कि वर्ष 2023-24 में 9वीं एवं 11वीं में पढ़ने वाले छात्रों द्वारा पंजीकरण डाटा भरा गया था किन्तु डाटा में कई गलतियाँ थी जैसे कि छात्र-छात्राओं का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, मोबाइल नंबर,जाति, माध्यम आदि। परिषद के सचिव वीपी सिमल्टी द्वारा सभी सीईओ को पंजीकरण संबंधित निर्देश दे दिए गए हैं।

ऑनलाइन पंजीकरण से उत्तराखंड बोर्ड को 2025 में 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की अग्रिम योजना तैयार करने में आसानी होगी। इसका एक फायदा यह भी है कि विद्यार्थियों की  किसी भी जानकारी में अगर कोई गलती होती है तो इस संदर्भ में उनके माता-पिता से बातचीत की जा सके। 

कब तक खुल रहे हैं पंजीकरण के लिए पोर्टल?

पंजीकरण डाटा का प्रयोग बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए किया जा रहा है। अगर विद्यार्थियों द्वारा यह डाटा नहीं भरा जाता है या गलत भर दिया जाता है, तो विद्यार्थियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। वे 10वीं-12वीं की परीक्षाएँ देने से वंचित रह जाएंगे। विद्यार्थियों की गलत एवं आधी-अधूरी जानकारी को सही करने का यही आखरी मौका दिया जा रहा है।

विद्यार्थियों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए पोर्टल 10 जून से 15 जुलाई तक खोला जा रहा है। निश्चित तिथि के पश्चात यदि विद्यार्थियों का ऑनलाइन पंजीकरण नहीं होता है तो यह संबंधित प्रधानाचार्य की जिम्मेदारी होगी। 

निर्देश में यह भी बताया गया है कि जिन विद्यार्थियों ने 9वीं एवं 11वीं कक्षा में विद्यालय बदले हैं, उनके बारे में संबंधित जानकारी भी हटाई जानी है। साथ ही जो विद्यार्थी 9वीं या 11वीं कक्षा में फेल हुए हैं या फिर उनका स्थानांतरण हुआ है, उनका डाटा भी नहीं दिखाया जाएगा।     

Follow by Email
WhatsApp