• Sat. Jul 20th, 2024

उत्तराखण्ड दर्शन

समस्त उत्तराखण्ड आपके मोबाईल पर

योग की गंगा पहली बार आदि कैलाश में बहेगी: पार्वती सरोवर से सीएम धामी करेंगे योग की शुरुआत 

पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदि कैलाश यात्रा पर जाने से क्षेत्र पर कई प्रभाव देखें गए हैं। इससे पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था और बुनियादी ढांचे में सुधार हुआ है। इस यात्रा ने आदि कैलाश को एक प्रमुख धार्मिक स्थल के रूप में स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को आदि कैलाश में मनाने का निर्णय लिया। अब पहली बार मुख्यमंत्री धामी ने यहाँ से आदि कैलाश क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रतिभाग करा। और साथ ही पार्वती सरोवर जो आदि कैलाश के निकट एक महत्वपूर्ण और पवित्र स्थान है इसके किनारे मुख्यमंत्री धामी ने योग की शुरुआत करी। 

इस पहल का उद्देश्य आदि कैलाश और उसके आस पास के क्षेत्रों को योग और आध्यात्मिकता के केंद्र के रूप में स्थापित करना है और साथ ही योग के माध्यम से स्वास्थ्य और शांति प्रदान करना है। 

सीएम धामी: योग हमारी प्राचीन विरासत का बहुमूल्य उपहार है 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी है। जारी संदेश में कहा, योग मनुष्य की मानसिक और शारीरिक शक्ति में वृद्धि और आध्यात्मिक ऊर्जा बढ़ाने में सहायता करता है। साथ नियमित योग अभ्यास तनाव कम करने, जीवन को संतुलित बनाए रखने तथा असंभव लक्ष्य को पाने में विशेष भूमिका निभाता है। योग से जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आते हैं और योग का अभ्यास शरीर, श्वास और मन को जोड़ता है। 

कहा, पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में इस वर्ष 10 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन 21 जून 2024 को स्वयं एवं समाज के लिए योग सूत्र के साथ किया जा रहा है।

Follow by Email
WhatsApp