• Tue. Jun 25th, 2024

उत्तराखण्ड दर्शन

समस्त उत्तराखण्ड आपके मोबाईल पर

हल्द्वानी का तापमान पहुंचा 42 डिग्री पार, भीषण गर्मी और पानी की कमी से  हांफता हल्द्वानी 

हल्द्वानी में जून में भी भीषण गर्मी से राहत नहीं मिल रही है । सोमवार को भी उमस भरी गर्मी रही साथ ही शहर का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पहुँच गया । गर्मी के साथ ही सोमवार को कॉलटेक्श गेट की मरममत के दौरान शीशमहल फिल्टर प्लांट बंद रहने से सुबह नौ बजे से शाम पाँच बजे तक आधे शहर और ग्रामीण छेत्र की पेयजल सप्लाई ठप रही । इससे शहर के आवास – विकास , वेलेजली लॉज , नैनीताल रोड , रामपुर रोड , दमुवाढूँगा चौफुला चौराहा , बरेली रोड , पॉलीशीट , नवाबी रोड , ऊंचापुल , लालडाँठ क्षेत्र में करीब दो लाख की आबादी को पानी की किल्लत झेलनी पड़ी । जल संस्थान गौला नदी से मिलने वाले 35 एमएलडी पानी को शीतलाघाट और शीशमहल प्लांट से फिल्टर करके शहर और ग्रामीण क्षेत्रों तक सप्लाई करता है । आठ घंटे तक पानी नहीं मिल पाने के कारण लाखों लोग गर्मी में पानी के लिए परेशान रहे । 

पानी ना मिलना तो एक समस्या है ही साथ में दिन पर दिन बड़ती गर्मी ने रेकॉर्ड तोड़ दिया है, इस ही साल मई को पारा 43.6 डिग्री सेल्सियस डिग्री पहुँचा था जो अब तक सर्वाधिक है । सोमवार को लू के थपेड़ों के बीच सड़कों में भीड़ काफी कम रही । बाजार में भी सन्नाटा पसरा रहा , जरूरी काम के लिए भी अधिकतर लोग शाम को ही घरों से निकले । काफी लोग लू लगने के कारण बीमार पड़ रहे हैं , आकड़ों के मुताबिक सात साल पहले 2017 में चार , पाँच , और छह जून को हल्द्वानी का पारा 42 डिग्री सेल्सियस रहा था । पंतनगर कृषि विवि के मौसम जानकार डॉ. आरके सिंह ने बताया कि 13 जून तक गर्मी और तापमान से राहत के आसार नहीं है । अभी गरम हवाएं और चलेंगी जिससे तापमान 40 डिग्री से अधिक बना रहेगा । 

इस बढ़ती गर्मी के मौसम में पर्याप्त पानी पिएं , धूप से  बचें , खानपान पर ध्यान दे , कैफीन का सेवन नहीं करें और जलयोजन बनाए रखें , नियमित अंतराल पर पानी या अन्य तरल पदार्थ पिएं । लोगों पर आई जल समस्या और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को प्रशासन जल्द से जल्द ठीक करे और भविष्य में आने वाली दिक्कतों के लिए तैयार रहे । 

Follow by Email
WhatsApp