• Tue. Jun 25th, 2024

उत्तराखण्ड दर्शन

समस्त उत्तराखण्ड आपके मोबाईल पर

आप भी जा रहे है चारधाम यात्रा, तो तीर्थ पर निकलने से पहले रखे इन सभी बातों का ध्यान 

चारधाम  यात्रा एक महत्वपूर्ण धार्मिक यात्रा है  इस यात्रा में हिमालय में स्थित चार प्रमुख धाम – यमुनोत्री , गंगोत्री , केदारनाथ और बद्रीनाथ  – शामिल हैं। हर साल की तरह इस साल भी चरधाम यात्रा 10 मई से  शुरू हो गई है । यात्रा के  दौरान भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है। इस यात्रा को  पूरा करने के लिए  श्रद्धालु हजारों किलोमीटर की यात्रा करते हैं। पर क्या आपको पता है की यह यात्रा जोखिम भरी भी हो सकती है। वर्षों से चल रही इस यात्रा में कई अप्रिय घटनाएँ हो चुकी है। इसीलिए  इस यात्रा को सुरक्षित और सफल बनाने  के लिए यात्री को अपने स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखना चाहिए । यहाँ कुछ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी बातें दी गई हैं जिनका ख्याल रखना जरूरी है : 

1- स्वास्थ्य जांच : यात्रा शुरू करने से पहले एक सम्पूर्ण स्वास्थ्य जांच करवाएं । खासकर अगर आप किसी गंभीर बीमारी जेसे की  हृदय रोग , अस्थमा या कोई और बीमारी  से पीड़ित हैं । 

2- शारीरिक फिटनेस : यात्रा में ऊंचे पहाड़ीय क्षेत्रों में चलना  शामिल होता है , इसलिए पहले से शारीरिक फिटनेस पर अधिक ध्यान दें । नियमित रूप से टहलना , जॉगिंग और  सीढ़ियाँ चढ़ना शुरू करें । 

3- पर्याप्त विश्राम : लगातार चलने के बजाय बीच – बीच में रुक कर विश्राम करें ताकि शरीर को आराम मिले और आप लंबे समय तक चलने के लिए  ऊर्जावान बने रहें । 

4- दवाइयाँ साथ रखें : अगर आप किसी  विशेष दवा का सेवन करते हैं तो उसे पर्याप्त मात्रा में साथ लेकर चलें । साथ ही कुछ सामान्य दवाई जेसे दर्द निवारक और प्राथमिक चिकित्सा किट भी साथ रखें । 

5- हाइड्रैशन : यात्रा के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें । ऊंचाई और ठंड के कारण शरीर को अधिक पानी की जरूरत होती है । 

6 – गाइड और स्थानीय जानकारी : किसी अनुभवी गाइड के साथ यात्रा करें और स्थानीय लोगों से मौसम और रास्ते की स्थिति के बारे में जानकारी लेते रहें । 

इन सभी बातों का ध्यान रखकर आप अपनी चारधाम यात्रा को ना केवल सुरक्षित बल्कि आरामदायक भी बना सकते हैं । 

Follow by Email
WhatsApp