• Sat. May 25th, 2024

उत्तराखण्ड दर्शन

समस्त उत्तराखण्ड आपके मोबाईल पर

Loksabha Election 2024 : उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव में लगे वाहनों की जीपीएस से की जा रही है ट्रेकिंग, क्या है कारण

उत्तराखंड : उत्तराखंड में इस समय लोक सभा चुनाव की तैयारियां जोरों में है । उत्तराखंड में आगामी 19 अप्रैल को मतदान होना है , जिसके लिए निर्वाचन आयोग अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है . निर्वाचन आयोग मतदान दिवस से पहले सभी मतदाताओं के पास वोटर स्लिप पहुंचाने के प्रयास में लगा हुआ है। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए अब तक कुल 13,250 वाहनों का अधिग्रहण किया जा चुका है। लोकसभा चुनाव में निर्वाचन ड्यूटी देने वाले चालक, परिचालक के लिए डाक मतपत्र की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अभी तक लगभग 8700 वाहन चालकों और परिचालकों को डाक मतपत्र के लिए फार्म 12 भी उपलब्ध कराया जा चुका है।


लोकसभा निर्वाचन वाहनों में जीपीएस : वोटर स्लिप मतदाताओं के घर तक पहुंची या नहीं इसके लिए सभी जगह अधिकारी विशेष तौर पर जांच पड़ताल करेंगे। लोकसभा चुनाव में लगे सभी वाहनों की जीपीएस द्वारा ट्रेक किया जा रहा है, ताकि इन पर नजर रखी जा सके।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान प्रक्रिया से पहले सभी मतदाताओं को बीएलओ के माध्यम से स्लिप दी जाती है, जिसमें फोटो ओर मतदाता संबंधित अन्य जानकारी समेत मतदान स्थल का विवरण होता है । अगर कोई वोटर अनुपस्थित पाया जाता है तो उसकी वोटर स्लिप अनुपस्थित पाया जाता है तो उसकी स्लिप पीठासीन अधिकारी तक पहुंचा दी जाती है। ताकि इसका दुरुपयोग ना हो सके ।