• Thu. May 23rd, 2024

उत्तराखण्ड दर्शन

समस्त उत्तराखण्ड आपके मोबाईल पर

Chardham Yatra 2024 – बाबा केदार के लिए हेली सेवा की बुकिंग हुई शुरू, ये है प्रक्रिया

उत्तराखंड – चारधाम यात्रा को लेकर यात्रियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है । चारधाम यात्रा के लिए तीर्थ यात्री बढ़-चढ़कर रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। केदारनाथ धाम यात्रा को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा बुकिंग शुरू हो गई है। बुकिंग रेलवे की कंपनी आईआरसीटीसी के जरिए ऑनलाइन माध्यम से हो रही है। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण के सीईओ सी रविशंकर ने बताया की इस बार भी टिकट बुकिंग की जिम्मेदारी रेलवे की कंपनी आईआरसीटीसी को दी गई है। रेलवे की कंपनी आईआरसीटीसी के जरिए ऑनलाइन माध्यम से बुकिंग हो रही है।
कंपनी ने 20 अप्रैल शनिवार दोपहर 12 बजे से बुकिंग प्रारंभ की। बीते वर्ष एक-एक सप्ताह के स्लॉट पर बुकिंग की गई थी, लेकिन इस बार कंपनी ने एक साथ 10 मई से 20 जून तक और फिर बरसात के बाद 15 सितंबर से 31 अक्तूबर की तक की बुकिंग खोल दी है।

केदारनाथ हेली सेवा के लिए यहां करें टिकट बुक

केदारनाथ धाम की हेली सेवा टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है। हेलीकॉप्टर से केदारनाथ जाने वाले तीर्थ यात्री आईआरसीटीसी की https://www.heliyatra.irctc.co.in/ इस वेबसाईट पर जाकर अपना टिकट बुक करा सकते है ।

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर ही बुकिंग की सारी शर्तें स्पष्ट कर दी है, जो कुछ इस प्रकार है –

1- एक आईडी पर अधिकतम 06 यात्रियों के लिए ही टिकट बुक हो पाएगी.
2- दो साल से अधिक उम्र के बच्चे का पूरा टिकट लगेगा, इससे कम उम्र के बच्चे का टिकट नहीं लगेगा । लेकिन बच्चे का वजन, किसी एक अभिभावक के साथ जोड़ा जाएगा, यदि कुल वजन 80 किलो से अधिक होता है तो फिर प्रति किलो 150 रुपए का अतिरिक्त चार्ज देना होगा।

कंपनी ने साफ किया है कि लोगों को टिकट के साथ ऑरिजनल आईडी भी अपने साथ रखनी होगी, यदि किसी तकनीकी वजह से उडान संभव नहीं हो पाई तो पूरा किराया रीफंड किया जाएगा।

हेली सेवा का किराया प्रति व्यक्ति आना जाना कुछ इस प्रकार रखा गया है
1- गुप्तकाशी से केदारनाथ 8126 रुपया
2- फाटा से केदारनाथ 5774 रुपया
3- सिरसी से केदारनाथ 5772 रुपया